आपके Whatsapp पे मिलेगी Corona Virus से जुड़ी सभी जानकारी , करना होगा बस ये काम

Corona Virus (COVID-19) एक महामारी और इससे जुड़ी काफी सारी जानकारियां आपको आपके Whatsapp पर आ रही होगी Whatsapp पर काफी सारी जागरूकता के लिए जानकारी फैलाई जा रही है ।


लेकिन साथ ही Whatsapp का सहारा लेकर बहुत सारे अफवाह (Fake News) भी फैलाई जा रही है, तो इसको ध्यान में रखते हुए भारत सरकार (Government Of India) ने एक व्हाट्सएप्प चैटबोट 'MyGov Corona Helpdesk' बनाया है जहाँ पर कोई भी चैट बोट के जरिए व्हाट्सएप्प पर COVID-19 से जुड़ी कोई भी जानकारी और सवाल कर सकते है, और जानकारी प्राप्त सकता हैं।

चैटबोट एक्सेस करने के लिए क्या करना होगा आपके दिमाग में यह सवाल आ रहें होगें, लेकिन उससे पहले हम जान लेते इससे आपको क्या मदद मिलने वाली है क्या हेल्पलाइन से क्या मदद आपको मिलने वाली है तो इसका मकसद लोगों तक COVID-19 से जुड़ी सही जानकारी देना है क्योंकि जैसा कि मैंने आपको स्टार्टिंग में बताया कि Whatsapp पर फैलाई जा रही अफवाहें को रोका जाए और साथ ही देश को स्वच्छता के लिए जागरूक करना इसका मकसद है। 

इसमें सबसे अच्छी बात ये है कि इस एप्प के जरिए लोगों को RealTime Update होता रहेगा। और ये भी बताया गया कि इस ऐप को तैयार Reliance Industries Limited Parent कम्पनी Jio Galti Technologies Limited ने किया है , वह भी बिल्कुल फ्री में तैयार किया गया है, अब बात करें कि आप कैसे Join कर सकते हैं तो नीचे दिये गए निर्देश को फॉलो करें।




  'MyGov Corona Helpdesk' को ऐसे करें इस्तेमाल:

  •  अपने स्मार्टफोन में 9013151515 को Save करना होगा , जो आप किसी भी नाम से कर सकते हैं।
  •  फिर अपने Whatsapp को Open करें और जिस नाम से सेव किया उसे नाम को सर्च करें।
  •  आपके सामने एक चैट बोट खुल जाएगी। जहाँ पर आप कोरोना वायरस से जुड़ी कोई भी जनकारी ले सकते है।