Chinese hackers target Russian government website - चीनी हैकरों ने रूस के सरकारी वेबसाइट को बनाया निशाना



आए दिन चीन के हैकरों द्वारा दुनिया की बहुत सारी वेबसाइटों को हैक करने का मामला सामने निकलकर आता रहा है, इसी बीच एक बड़ी जानकारी आ रही है, और बताया जा रहा है कि रूस की सरकारी वेबसाइट को चीन के हैकरों द्वरा निशाना बनाया गया है। जिसके लिए एक सॉफ्टवेयर का इस्तमाल किया गया है।

Russia की प्रमुख जासूसी एजेंसी में एक संघीय सुरक्षा सेवा (FSB) और टेलीकॉम फॉर्म रोस्टेलकॉम की Cyber Team की तरफ से एक रिपोर्ट में यह बातें कही गई है। 
रिपोर्ट में यह कहा गया है, कि चीन से जुड़े एक हैकर समूह जिसका नाम थंडरकैट्स है, इसने रूस की सरकारी एजेंसियों की वेबसाइट को हैक कर लिया है, और गोपनीय जानकारी चुराने की कोशिश की है।


अमेरिकी सेंटिनलवन कंपनी के विशेषज्ञों ने बताया है कि रूस एजेंसीयो पर हमला करने वाला हैकिंग सॉफ्टवेयर टूल्स चीन के संदिग्ध जासूस की एक व्यापक समूह से जुड़ा है। अमेरिका ने यह भी बताया है कि जिसका प्रयोग कर चीन ने हाल के वर्षों में एशियाई सरकारों पर भी निशाना बनाया था। विशेषज्ञ इस निष्कर्ष पर पहुंचे ये बताया है कि चीन के हैकर ने मेल-ओ नामक एक मालवेयर-सॉफ्टवेयर विकसित किया है।

विशेषज्ञों की टीम ने रिपोर्ट में बताया है कि साइबर हमला एकदम नए सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर किया गया है। यही नहीं है एक साथ कई प्रकार के हमलों का इस्तेमाल भी किया जैसे कि - फिशिंग अटैक, वेबसाइट कमजोरियों को पकड़ वेबसाइट को निशाना बनाना ।

Important: Cyber Security से  जुड़ी जानकारियों के लिए आप हमें हमारे यूट्यूब चैनल "RCTech Hindi" पर भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।