How to recover money, sent to a wrong number? - गलत बैंक खाते में ट्रांसफर हुए पैसे को वापस कैसे लाएं ?

जिस तरह से डिजिटलीकरण हुआ है इससे बैंकिंग सेवाएं भी काफी आसान हो गई है आज हम सभी इंटरनेट के माध्यम से या बोले तो इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से अपने बैंक खाते से पैसे जहां चाहे वहां  ट्रांसफर कर देते हैं और जिसमे हमारी मदद करता है NEFT/RTGS जैसे Banking Feature और अब तो  BHIN UPI, Google Pay, Phone Pe तरह की Mobile Wallet आने से एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे ट्रांसफर करना और भी आसान हो गया है, लेकिन दोस्तों कई बार गलतियां भी लोगों से हो जाती है और पैसे जिसको भेजने होतें है और आपकी गलती के वज़ह से किसी और को ट्रांसफर हो जाते हैं। तो अगर इस तरह की प्रॉब्लम आपके साथ भी होती है तो कैसे आप गलत बैंक खाते में भेजे हुए पैसे को वापस ला सकते हो इसके बारे में आपको पूरी जानकारी इस पोस्ट में मैं बताने वाला हूं तो चलिए देखते हैं।

गलत बैंक खाते में गए पैसे को वापस कैसे लाएं ?

  • तुरंत अपने बैंक के ब्रांच मैनेजर को सूचित करें। और बताएं कि आपने एक गलत फंड ट्रांसफर कर दिया है, साथ ही अपने ब्रांच मैनेजर को यह भी बताएं आपने किस समय किस खाते से किस बैंक खाते पर फंड ट्रांसफर किया है। ये जानकारी आप अपने ब्रांच मैनेजर को पूछने पर बताएं और चाहे तो आप फोन के अलावा आप ईमेल के माध्यम से सूचित जरूर करें। आपके ऐसा करने से अगर जिस खाते में आपने फंड ट्रांसफर किया है, अगर वह उसी ब्रांच में रहा तो बैंक लाभार्थी को सूचित कर सकता है और उससे आपके पैसे वापस करने का अनुरोध कर सकता है।

  • अगर पहला तरीका काम नहीं करता है या उसमें समय लग जाता है, तो आप दूसरे तरीके का इस्तेमाल करें और जिस बैंक खाते में आपने फंड ट्रांसफर किया है उसका IFSC कोड आपके पास होगा जिससे आपको यह पता चल जाएगा कि आपने किस ब्रांच में पैसे ट्रांसफर हुआ हैं और आप उस ब्रांच में जाएं और बैंक मैनेजर को सारी बातें बताएं और लेन-देन से जुड़ी जानकारियां उन्हें बताएं ( लेन-देन का समय तारीख और किस बैंक खाते से किस खाते में फण्ड ट्रांसफर हुआ है) जिसके बाद बैंक लाभार्थी को सूचित कर उससे पैसे वापस करने को कह सकता है।
 


नोट: अगर किसी भी तरह से अगर किसी बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर हो जाते तो कोई भी बैंक उसे निकाल नही सकता, बिना खाता धारक के इजाजत के (जैसे आप अपने खाते से पैसे निकलते उस तरह ही खाता धारक पैसे निकाल कर किसी को वापस कर सकता या NEFT/RTGS, UPI etc..

  • अगर ये दोनों तरीका काम न करे तो तो तीसरा तरीका अपनाये लेकिन अधिकतर लोग सूचना मिलने पर पैसे वापस कर देते हैं, लेकिन कुछ लोग जानकारी के बाद भी पैसे वापस करने में आनाकानी करते है तो तुरंत पुलिस को शिकायत करें। उसको सारी बातें बताएं साथ ही लेन-देन का समय तारीख और किस बैंक खाते से किस खाते में फण्ड ट्रांसफर हुआ। जिसके बाद Police अपनी कार्यवाही कर आपके पैसे वापस करवायेगी।