Whatsapp ने जारी किया Multi-device Support, जानें कैसे करें इस्तेमाल

व्हाट्सएप मल्टी डिवाइस सपोर्ट पिछले कुछ वर्षों से मैसेजेस प्लेटफार्म द्वारा पेश किया जाने वाला एक सबसे बड़ा बदलाव रहा है, वही बात करें Multi-device सपोर्ट सिस्टम जो है वह यूजर के लिए लंबे समय से चली आ रही समस्याओं के समाधान के तौर पर लांच किया गया है। Whatsapp Multi-device की मदद से कोई भी व्हाट्सएप यूजर एक साथ विभिन्न डिवाइस पर व्हाट्सएप इस्तेमाल कर सकता है, वह भी किसी प्राइमरी डिवाइस को इंटरनेट से कनेक्ट किए बिना। जिसके बाद आपके दिमाग में ये सवाल आ रहा होगा क्या आप जो भी मैसेज किसी को भेजोगे क्या वह एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड प्लेटफार्म में होगा ? तो दोस्तों मैं आपको बता दूं आप के जितने भी वीडियो, फोटो या टेक्स्ट मैसेज किसीको भेजोगे या रिसीव करोगे वह सभी एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड प्लेटफार्म में होंगे। मतलब आपकी प्राइवेसी पर कोई खतरा नहीं आएगा।

Multi Device Support फीचर क्या है:-

व्हाट्सएप का मल्टी डिवाइस पीटा प्रोग्राम एक ऑप्ट-इन प्रोग्राम है, जो आपको वेब, डेस्कटॉप और पोर्टल के लिए व्हाट्सएप के नए वर्जन इस्तेमाल करने के लिए अर्ली एक्सेस प्रदान करता है। और आप एक साथ मुल्टिप्लेस डिवाइस पर व्हाट्सएप प्लेटफार्म को यूज कर सकते हो, वह भी अपने प्राइमरी डिवाइस पर बिना इंटरनेट ऑन किए हुए।

Whatsapp Multi Device Support फीचर किसको मिलेगा और कब से :-

बताया जा रहा है यह फीचर्स जल्द ही सभी यूजर को मिलेगा, लेकिन फ़िलहाल यह व्हाट्सएप और व्हाट्सएप बिजनेस के बीटा वर्जन के कुछ यूजर को इस्तेमाल करने के लिए अनुमति दी गई है।

यह फीचर्स कुछ सीमित देशों में व्हाट्सएप और व्हाट्सएप बिजनेस के यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया जाएगा और इसे दुनिया भर में भी जारी करने की बातें की जा रही है। लेकिन फिलहाल व्हाट्सएप और व्हाट्सएप बिजनेस के बीटा यूजेस एंड्रॉयड और आईफोन पर व्हाट्सएप बीटा के नए वर्जन का इस्तेमाल कर रहे हैं।