Mobile Lost : Phone खोने पर GPay, PhonePe, और Paytm कैसे करें Block ? How To Block GPay, PhonePe, and Paytm Account ?


दोस्तों अगर आपका फोन कहीं गुम हो जाता हो या फिर खो जाता है, तो आप घबरा जाते हैं। क्योंकि आपको पता है कि आपके फोन में PhonePe, GPay, PayTm जैसे Mobile Wallet मौजूद है। जिसका प्रयोग कर आप अपने बैंक खाते का प्रयोग कर UPI बेस्ट सर्विस के द्वारा पैसे का लेनदेन करते हैं, और यदि फोन कहीं गुम हो जाता है तो कोई आपके मोबाइल वॉलेट जैसा कि PhonePe, Google Pay या Paytm से कोई पैसे ना निकाल ले, आपके मन में यह ख्याल जरूर आता होगा, तो चलिए हम सीखते हैं कि अगर Mobile/Phone अगर कहीं गुम हो जाता है तो हम कैसे अपने मोबाइल में मौजूद PhonePe, GPay, PayTm जैसे मोबाइल वॉलेट खाते को कैसे बंद(Block/Deactivate) कर सकते हैं ?

कैसे Google Pay खाता Block करें ?

Google Pay यूजर किसी भी नंबर से Google Pay के हेल्पलाइन नंबर 18004190157 पर कॉल करें । अब अपने पसंदीदा भाषा का चुनाव करें, फिर आपके सामने आपको आपके GPay खाते को ब्लॉक करने के लिए GooglePay एक्सपर्ट से बात कराया जाएगा, जिसके बाद GPay यूजर कस्टमर केयर एक्सपर्ट को अपनी डिटेल बता कर अपने Google Pay खाते को ब्लॉक करवा सकते हैं।

कैसे PhonePe Account Block करें ?

PhonePe यूजर किसी भी फोन से PhonePe के कस्टमर केयर नंबर 08068727374 या 02268727374 पर कॉल करें, उसके बाद अपने पसंदीदा भाषा का चुनाव करें, इसके बाद उनको शिकायत दर्ज करने के लिए रजिस्टर्ड नंबर दर्ज करना होगा और ओटीपी बेस्ट वेरिफिकेशन भी करना होग। जिसके बाद SiM या डिवाइस के गुम होने की रिपोर्ट देने का विकल्प दिखेगा, उसे चुने फिर आप Phone Pe के हेल्प डेस्क से जुड़ेंगे जहां आपको कुछ जानकारी देनी होगी। जैसा कि फोन नंबर, ईमेल आईडी और अंतिम भुगतान की जानकारी भी देनी पड़ सकती है और अनुरोध के बाद आपके PhonePe अकाउंट को ब्लॉक कर दिया जाएगा।

कैसे Paytm Account BLOCK करें ?

अगर आपका खाता Paytm पर बना हुआ है या Paytm Payment Bank में तो उसे BLOCK करने के लिए आपको Paytm Payment Bank के हेल्पलाइन नंबर 01204456456 पर कॉल करना होगा। जिसके बाद फोन खोने का ऑप्शन को सेलेक्ट करें। फिर एक अलग नंबर को दर्ज करने का विकल्प चुने और अपना खोए हुए फोन का नंबर दर्ज करें। जिसके बाद आपके डिवाइसेज से LogOut करने का विकल्प चुने। और या वेबसाइट पर जाएं और 24*7 Help का चयन करें। जिसके बाद Report a Fraud का ऑप्शन चुनें और किसी भी कैटेगरी पर क्लिक करें। इसके बाद भी अपने मुद्दे पर क्लिक करें और फिर सबसे नीचे Message Us बटन पर क्लिक कर दें। जिसके बाद यूजर को Debit या Credit Card से अकाउंट वेरीफाई करना होगा और उनके पेटीएम खाते को मान्य और BLOCK भी कर दिया जाएगा।

     FOR MORE DETAILS CHECK THIS VIDEO