28 दिनों के जगह अब 30 दिनों की मिलेंगी Recharge वैलिडिटी ,TRAI New Guidelines 2022 For Telcos on Recharge Vouchers of 30-Day Validity


दोस्तों अगर आप Jio, airtel, BSNL या Vi जितने भी टेलीकॉम कंपनियों को देख लो तो आपको एक चीज कॉमन देखने को मिलती है। क्या ? तो इनके जितने भी प्लान आते हैं महीने के उन सभी प्लानों में आपको 30 दिनों की टैरिफ वैलिडिटी के जगह 28 दिनों की टैरिफ वैलिडिटी दी जाती है। मतलब टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर (TSPs) कंपनियों के लिए महीने का 28 दिन होता है जिसे ध्यान में रखते हुए बहुत लोगों ने आवाज उठाया और सारे लोग के सवाल थे कि आखिर जब महीना 30 दिनों का होता है तो यह सारी Telecom Companies के टैरिफ 28 दिनों की वैलिडिटी वाले टैरिफ प्लान क्यों होते।
वही बात करें 28 दिनों के महीने के हिसाब से अगर आप एक साल के महीने कितने होते हैं तो 12 के जगह आपको 13 महीने नजर आएंगे और जिसे देखते हुए सरकार  (Telecom Regulatory Authority of India) ने सभी टेलीकॉम कंपनियों को एक नया आदेश दिया है।

28 की जगह 30 दिनों की हो जाएगी Recharge Validity. 

(TRAI New Guidelines 2022 For Telcos on Recharge Vouchers of 30-Day Validity):-

Telecom Regulatory Authority of India (TRAI)  ने 27 जनवरी 2022 को एक नया आदेश जारी किया है दूरसंचार टैरिफ(66वां संशोधन) आदेश 2022 जारी किया है। जिसमें बताया गया है प्राधिकरण को उपभोक्ताओं से चिंता व्यक्त करने वाले संदर्भ प्राप्त हुए हैं, जिससे मैं टेलीकॉम द्वारा 28 दिनों की व्यवस्था के टैरिफ ऑफर के संबंध में ट्राई ने नया आदेश सुनाया है और कहां गया है 28 दिनों की टैरिफ को बढ़ाकर सभी कंपनियां 30 दिनों के लिए बढ़ता वाले टैरिफ टैरिफ प्रदान करें मतलब अब 28 दिनों वाले टैरिफ नहीं दी जाएगी और उसे बढ़ाकर 30 दिनों के लिए करने के लिए सभी Telecom Providers Companies को Telecom Regulatory Authority of India द्वरा बोला गया है।

TRAI Press Release Copy No.07(27.01.2022) यहां से ट्राई के द्वारा जारी आदेश की पीडीएफ आप देख सकते हैं, जिसमें सारी जानकारी स्पष्ट तौर पर Telecom Regulatory Authority of India द्वरा दी गई है और 28 दिनों की सभी टैरिफ को बढ़ाकर सभी TELECOM कंपनियों को बोला गया है 30 दिनों के लिए करने को, जिससे वह सभी नाराज उपभोक्ता जो 28 दिनों की टैरिफ प्लान से परेशान होकर अपनी शिकायत ट्राई को किया और जिसके बाद TRAI ने एक बड़ा कदम उठाते हुए यह नया आदेश जारी किया है, इससे सभी उपभोक्ताओं को लाभ मिलने वाला है चाहे वह उपभोक्ता भारत में मौजूद किसी भी टेलीकॉम प्रोवाइडर कंपनी का कस्टमर क्यों ना हो यह लाभ सभी उपभोक्ताओं को मिलेगा और सभी कंपनियों को यह आदेश का पालन करना होगा।