WhatsApp New Feature गायब हो जायेगा ब्लू टिक, चुपके देख सकते किसी का Status और Message

WhatsApp Trick: व्हाट्सएप पर ऐसे तो कई कमाकर फीचर्स हैं लेकिन इन्हीं में से बहुत सारे फीचर है जिसके बारे में हम जानते हैं औरतें इस्तेमाल करते हैं लेकिन दोस्तों एक ऐसे ही मजेदार थे इसके बारे में आज मैं आपको बताने वाला हूं जैसा कि आपने टाइटल में देखा ब्लूटिक गायब हो जाएगा और आप चुपके से किसी की भी स्टेटस और मैसेज को देख सकते हो यह काम कैसे करता है चलिए जानते हैं।


व्हाट्सएप पर कई सारे की फीचर्स की भरमार लगी हुई है और वही व्हाट्सएप अपने प्लेटफार्म को बेहतर बनाने के लिए आए दिन नए नए फीचर्स भी लॉन्च करता रहा है। व्हाट्सएप स्तर की पिक्चर इसलिए ला रहा है क्योंकि उनके प्लेटफार्म से जुड़े लोग एक्सपीरियंस को बेहतर बना सके इसलिए व्हाट्सएप नये फीचर्स को आए दिन जोड़ता रहा है।
वही ज्यादा जानकारी नहीं होने की वजह से बहुत कम लोग को व्हाट्सएप के फीचर्स के बारे में पता होता है ऐसे ही एक फीचर से जिसका नाम है Read Receipt इस फीचर्स से आपको एक दो नहीं बल्कि कई सारे फायदे मिलने वाले हैं और जिसके बारे में आपको आज इस पोस्ट के माध्यम से 
सारी जानकारी देने वाला हूं, तो चलिए जानते हैं आखिर यह नए Read Receipt फीचर कैसे काम करता है और इससे क्या आपको फायदा मिलेग।

क्या है Read Receipt नया फीचर?

Read Receipt फीचर यह एक ऐसा फीचर्स है जिससे अगर आप लोगों को आपके पढ़े मैसेज की जानकारी नहीं मिलनी चाहिए या अगर आप किसी यूज़र को मैसेज भेजते हो, पढ़ते हो तो समानता व्हाट्सएप पर Blue Tick आ जाता है, इस फ़ीचर को ऑफ करने के बाद ब्लू टिक नहीं आएगा। इससे किसी को यह पता नहीं चलेगा कि आपने उसके मैसेज को पढ़ा है या नहीं, साथ ही इस फीचर की वजह से आप दूसरे के स्टेटस को भी देख सकते हो वह भी बिना उसकी जानकारी के यानी जब आप किसी यूज़र का WhatsApp Status देखते हो तो उसकी जानकारी उसको नहीं पता लगेगी और आपका नाम उसे नजर नहीं आएगा।

Read Receipt फीचर कैसे काम में लें?

इस व्हाट्सएप फीचर्स को यूज करने के लिए आपको अपने व्हाट्सएप ऐप को ओपन करना होगा उसके बाद यूजर को सेटिंग में जाना होगा जहां उनको प्राइवेसी का ऑप्शन मिलेगा बस उस पर क्लिक कर दें।
अब आपके सामने Read Receipt का फीचर नजर आएगा जिसके सामने टिक बॉक्स भी नजर आएगा, आपको फीचर्स को ऑफ करना होगा, जिसके बाद आप ऊपर के सभी फीचर्स को यूज कर सकते हैं।

Read Receipt फीचर के नुकसान भी हैं

जिस तरह से यह फीचर्स फायदेमंद है लेकिन हां इसके कुछ नुकसान भी है जिसके बारे में भी आपको जानना चाहिए। हालांकि नुकसान कुछ इस प्रकार हैं कि व्हाट्सएप का यह फीचर लास्ट सीन फीचर जैसा ही है, यानी जो इसको ऑफ करता है उसे भी ब्लू टिक नजर नहीं आएगा। मतलब आपके मैसेज दूसरा शख्स पढ़ा है या नहीं पढ़ा है आपको इसकी जानकारी नहीं मिलेगी। ऐसा ही स्टेटस के साथ भी होगा। लेकिन आप चाहे तो इस फीचर्स को ऑन करके चेक कर सकते हैं की आपके स्टेटस को किसने देखा और आपके मैसेज को किसने पढ़ा।
तो दोनों ऑप्शन आपके सामने मौजूद हैं चाहो तो ऑफ कर लो या ऑन कर लो हमने नुकसान के बारे में भी आपको बता दिया।