How to Reset Whatsapp Two step verification without Email | Whatsapp two-step verification PIN Hacked

WhatsApp Two-Step Verification क्या है ?

Whatsapp जो हर किसी के फोन में आसानी से देखने को मिल जाता है और कहीं ना कहीं अगर बात की जाए व्हाट्सएप तो यह एक जरूरी एप्लीकेशन के तौर पर आपके फोन में मौजूद होता है और कहीं ना कहीं whatsapp अपने आप को आए दिन अपडेट करता रहता है, जिसके द्वरान नए फीचर्स भी सामने आते रहते हैं वहीं बात करें Whatsapp Two Step Verification भी एक ऐसा ही फीचर है, जिसे व्हाट्सएप ने आपके Whatsapp Account को साइबर हमले से बचाने के लिए बनाया है जिससे आपका Whatsapp Account सुरक्षित रहे, कोई भी आपके अकाउंट को हैक ना करता। इसी को ध्यान में रखते हुए व्हाट्सएप का टू स्टेप वेरीफिकेशन फीचर्स काम करता है।
आज की पोस्ट में हमें यह भी जानेंगे की आजकल लोगों के Whatsapp Account Hack कैसे किया जा रहा है, लोगों के Whatsapp Account Hack कर Two Step Verification PIN लगाया जा रहा और कैसे आप अपने  व्हाट्सएप अकाउंट को सुरक्षित कर सकते हो।

WhatsApp Account Hack कैसे हो रहा ?

WhatsApp Account Hack करने के लिए हैकर तरह-तरह के हथकंडे अपना रहे जैसा कि आपने देखा होगा आपके Whatsapp, Facebook या Message में तरह-तरह के लिंक/नंबर इस तरह की चीजें आती रहती है कहीं न कहीं वे Scam या Hacking लिंक हो सकती है जिस पर आप क्लिक करते हो और क्लिक करने के बाद आपका Mobile Hack हो जाते हैं। अगर आपका मोबाइल हैंग हो जाता है तो कहीं ना कहीं व्हाट्सएप अकाउंट भी हैक करना उस हैकर के लिए काफी आसान हो जाता है।
लेकिन आजकल जितने भी व्हाट्सएप अकाउंट हैक करने के मामले आ रहे हैं उसमें सबसे ज्यादा Whatsapp two-step verification PIN Hack करने के मामले हैं, अब यह कैसे हो रहा है चलिए जानते हैं.

Whatsapp Two Step Verification PIN Hack कैसे हो रहा ?

Whatsapp Two Step Verification PIN हैक कैसे हो रहा है उससे पहले हमें यह जानना होगा यह व्हाट्सएप टू स्टेप वेरीफिकेशन फीचर्स कैसे काम करता है।
जैसा की आप सभी को पता है जब भी आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट को लोगिन करने जाते हो उसमें अपने मोबाइल नंबर डालने के बाद आपके नंबर पर एक ओटीपी आती है उस ओटीपी को डालने करने के बाद आप अपने व्हाट्सएप खाते में लॉगिन हो जाते हो।

लेकिन अगर Whatsapp को और भी सिक्योर बनाना चाहते हो जिसके लिए व्हाट्सएप ने Two-Step Verification PIN फीचर ऐड किया है, जिसके माध्यम से आप अपने व्हाट्सएप खाते में अपना E-mail आईडी ऐड करके एक एडिशनल PIN ऐड कर सकते हो मतलब Whatsapp Assount Login करने के बाद आपको एक और छः अंको का Pin डालना होगा जिसके बाद ही आप अपने व्हाट्सएप खाते को लॉगिन कर पाओगे।
मतलब व्हाट्सएप अकाउंट लॉगिन करने समय अपना मोबाइल नंबर इंटर करने के बाद जो ओटीपी आता है उसी को डालने के बाद फिर से आपको six digit का Pin डालना होगा जो आपने Two Step Verification Pin बनाते समय ऐड किया है, उसके बिना आप व्हाट्सएप खाता में लॉगिन नहीं कर पाओगे। 

जो भी हैकर आपके व्हाट्सएप अकाउंट को हैक करना चाहता है वह इस तरीके का सबसे ज्यादा इस्तेमाल कर रहा है वह आपके टू स्टेप वेरीफिकेशन पिन को हैक कर ले रहा है, जिसके बाद वह आपके खाते में लॉगिन हो जाता है और आपके पास आपका मोबाइल नंबर रहते हुए भी आप अपने खाते Login नहीं हो पाते हो क्योंकि आपके whatsapp पे hacker ने छः अंको का Pin सेट कर दिया है जिसकी जानकारी आपको नही है और आप उस पिन के बिना अपने व्हाट्सएप्प ने लॉगिन न हो सकते।

अब आपके दिमाग में यह क्वेश्चन आ सकता है आपका व्हाट्सएप आपके मोबाइल नंबर से बना हुआ है और कोई कैसे आपका व्हाट्सएप लॉगिन कैसे कर सकता है और कैसे Two Step Verification को ऐड कर सकता है आपका सोचना बिल्कुल सही है लेकिन मैंने स्टार्टिंग में आपको बताया हैकर किसी भी अकाउंट या मोबाइल या आपके व्हाट्सएप को हैक करने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपनाते हैं इसमें सबसे पॉपुलर जो है वह है सोशल मीडिया के थ्रू गलत लिंक पर क्लिक करवाना जिससे आपका व्हाट्सएप या आपके मोबाइल को हैक किया जा सके, वही बहुत सारे ऐसे भी कॉल आते हैं वह आपसे तरह-तरह के नंबर पर टाइप करवा कर कॉल करवा देते हैं इस तरह की चीजें होती रहती है और इसी बीच हैकर क्या करते हैं आपके कॉल को फॉरवर्ड कर लेते हैं मतलब अगर आपको नहीं पता तो आपको बता दूं हर telecom companies के कुछ ऐसे Code होते हैं चाहे Jio, airtel या किसी भी कंपनी का नाम ले लो उस कोड को डालने के बाद अगर किसी भी मोबाइल नंबर को डालते हो तो आपके मोबाइल नंबर का कॉल फॉरवर्ड हो जाता है और हैकर इसी का इस्तेमाल करते हैं वह आपके कॉल को फॉरवर्ड कर देते हैं जिससे Whatsapp Login करने समय आपके नंबर पे मैसेज ना कर वह ओटीपी कॉल के थ्रू प्राप्त कर लेते हैं, वह कैसे आप सभी को पता होगा whatsapp login करने से मैं मैसेज और कॉल दोनों का ऑप्शन नजर आते हैं वह कॉल की ऑप्शन को क्लिक करता है ऐसा इसलिए क्योंकि आपके मोबाइल नंबर के कॉल को उसने फॉरवर्ड कर रखा है आपके नंबर पर कॉल आता है लेकिन वो हैकर के नम्बर पे forward हो कर चला जाता ,जिससे वो आसानी से आपके Whatsapp में लॉगिन हो जाता है और मन चाहा Email ऐड कर Two Step Pin सेट कर देता हैं, जिसके बाद आपका मोबाइल नंबर आपके पास रहते हुए भी आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट में लॉगिन नहीं कर पाते। 

Whatsapp को Hack होने से कैसे बचाएं ?

व्हाट्सएप अकाउंट को हैक होने से कैसे बचाएं जैसे कि आप यहां देख रहे हो सबसे ज्यादा जो व्हाट्सएप अकाउंट हैक किया जा रहा है उसमें two step verification Pin को हैक करने के मामले सामने आये हैं, तो अगर आप अपने Whatsapp को सिक्योर रखना चाहते हो Hacker से अपने Whatsapp को बचाना चाहते हो तो हमारी राय यह होगी कि व्हाट्सएप अकाउंट हैक होने से बचाने के लिए क्यों ना हैकर के Two Step Verification Pin लगाने से पहले स्वयं अपने अकाउंट पर अपना खुद का Email ऐड कर Whatsapp Two Step Verification Pin ऐड कर लिया जाए, जिससे यह होगा अगर आपका मोबाइल हैंग भी हो जाता है या आपके कॉल फॉरवर्ड भी हो जाते हैं, तो व्हाट्सएप अकाउंट में हैकर को लोगिन करने के लिए आपका ओटीपी अगर उसके पास चला भी जाता है, फिर भी वह आपके व्हाट्सएप अकाउंट को लॉगिन नहीं कर पाएगा क्योंकि two step verification pin आपने पहले बना रखा है और जो पिन सिर्फ आपको याद है हैकर को नहीं। मतलब वह आपके व्हाट्सएप अकाउंट में लॉगिन नहीं कर पाएगा। इसलिए आपको व्हाट्सएप अकाउंट को secure और हैकर से बचाने के लिए टू स्टेप वेरीफिकेशन पिन को ऐड कर लेना चाहिए।

Whatsapp Two Step Verification Pin कैसे लगाएं ?

Enable Whatsapp two-step verification

चलिए जानते हैं कैसे Two Step Verification Pin कैसे लगाते हैं जिससे आपका खाता और भी सुरक्षित होजाये। नीचे दिए गए सारे Steps को फॉलो करें--
  1. अपने Whatsapp open करें
  2. अब साइड में 3डॉट पे क्लिक कर Setting में जाकर Account ऑप्शन पे क्लिक करें 
  3. अब 'Two-step verification' पे क्लिक करे Enable करें 
  4. अब six-digit का PIN को choice कर enter करें
  5. अब आपको email id ऐड करने के लिए बोला जायेगा तो अपना Email ऐड करे या चाहें तो इसे skip भी कर सकते है
  6. अब Next बटन पे क्लिक कर  Save और Done कर दें


  • अब आपके whatsapp पे two-step verification सफलता पुरबक ऐड हो गया है, और आपका व्हाट्सएप्प पहले से ज्यादा Secure भी हो गया है , अब कोई भी आपका whatapp two-step verification PIN के open नही कर सकता।

Disable Whatsapp two-step verification

अगर आप भविष्य में whatsapp two-step verification Disable करना चाहते हो तो वो भी आप बहुत आसानी से कर सकते, 
  1. अपने Whatsapp open करें
  2. अब साइड में 3डॉट पे क्लिक कर Setting में जाकर Account ऑप्शन पे क्लिक करें
  3. अब 'Two-step verification' पे क्लिक करे Disable बटन पर करें

  • अब आपका whatsapp two-step verification Disable हो जाएगा और Whatsapp Login करते समय whatsapp two-step verification PIN नही मांगेगा।

Whatsapp two-step verification PIN Forget कैसे करें ?

अगर आप अपने two-step verification PIN भूल जाते हो और आपने PIN बनाते समय अगर आपने अपना ईमेल आईडी ऐड किया था जो आपको याद है तो आसानी से आप whatsapp two-step verification PIN Forget कर सकते हो , जसके लिए बताये गए steps को फॉलो करें:-
  • 1. अपने Whatsapp एप्प open करें
  • 2. अपना मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद आए ओटीपी को enter करें
  • 3. OTP वेरीफाई होने के बाद आपके सामने two-step verification PIN का पेज ओपन हो जाएगा
  • 4. Blue colour का 'Forgot PIN' लिखा हुआ लिंक पर क्लिक करें
  • 5. अब 'SEND EMAIL' पे बटन को क्लिक करें
  • 6. अब आपके email पे PIN forgot करने के लिए एक लिंक व्हाट्सएप के द्वारा भेजा जाएगा, उस पर क्लिक करके अपना two-step verification PIN Forgot कर सकते हैं।

Whatsapp two-step verification PIN Hack होने पर क्या करें ?

जैसा कि मैंने आपको स्टार्टिंग में बताया आजकल हैकर आपके व्हाट्सएप को हैक करने के लिए व्हाट्सएप को डायरेक्ट ना हैक न कर वह आपके व्हाट्सएप के टू स्टेप वेरीफिकेशन पिन कोड को हैक कर रहे हैं।

अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है आपका whatsapp का two-step verification PIN किसी ने Hack कर लिया है या आप अपना टू स्टेप वेरीफिकेशन पिन भूल गए हो और Email भी आपको याद ना है तो कैसे अपने Whatsapp को Forgot/Reset कैसे करें, जिसके लिए नीचे दिए गए Steps को Follow करे :-
  • 1. अपने Whatsapp एप्प open करें
  • 2. अपना मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद आए ओटीपी को enter करें
  • 3. OTP वेरीफाई होने के बाद आपके सामने two-step verification PIN का पेज ओपन हो जाएगा
  • 4. अब साइड में दिए 3डॉट पे क्लिक कर 'Help' बटन को क्लिक करें
  • 5. अब आपके सामने 'Contact support' का पेज open हो जाएगा। जहां पर नीचे पिक्चर में लिखें गए text को अपने मोबाइल नंबर के साथ Type करे वही अगर आप चाहे तो screenshots भी ऐड कर सकते हैं, अब 'NEXT' बटन पे क्लिक करें
  • 6. फिर  "This doesn't answer my question" वाले Green बटन पे क्लिक कर अपने Email को Send करें
  • 7. Email send करने के बाद 7 दिन तक इंतजार करें जिसके बाद व्हाट्सएप के द्वारा आपके email पर एक मेल रिसीव होगी.
  • 8. Email Received होने के बाद अपने Whatsapp को दोबारा Open करें और OTP Verify करें
  • 9. जिसके बाद आप दोबारा two-step verification PIN open हो जाएगा
  • 10. अब 'Forgot PIN' लिंक पे क्लिक करे
  • 11. अब आपके सामने तीन ऑप्शन देखेंगे जहां पर 'RESET ACCOUNT' के बटन पर क्लिक करें
  • 12. फिर से 'RESET ACCOUNT' बटन पर क्लिक करें ऐसा आपको दो से तीन बार क्लिक करना होगा.
  • 13. जिसके बाद आपका व्हाट्सएप अकाउंट पूरी तरह से Reset हो जाएगा उस में लगा हुआ टू स्टेप वेरीफिकेशन पिन भी हट जाएगा।
Note:- ध्यान देने वाली बात यह है कि आपका Whatsapp two-step verification PIN Reset हो जाएगा लेकिन आपके whatsapp में पुरानी सभी Data Delete हो जाएगी।

-: अधिक जानकारी के लिए नीचे दी गई वीडियो देखें :-
Video 1:-

New Video 2:-